Skip to main content

Cupping therapy in hindi

आज का हमारा विषय है cupping therapy in hindi 
 वैसे तो हिंदी और english दोनों में ही इसके बारे में बहुत से bloggers या doctors ने बताया होगा और हम भी आपको cupping therapy (हिजामा) यानी  की हिजामा के बारे में बताने जा रहे हैं।

आप अगर इसके बारे में जानते हो थोड़ा बहुत तो ये जरूर जानते होंगे कि हिजामा के बहुत ही ज्यादा लाभ होते हैं लेकिन अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हो तो आपको ये blog जरूर पढ़ना चाहिए ।

एक ही blog के अंदर cupping therapy के सारे लाभ बता पाना संभव नही है इसलिए इसके कुछ खास फायदे ही बताएंगे बाकी आने वाले blogs में इसके बारे में और बताते रहेंगे ।
 

What is cupping therapy ( हिजामा क्या है) -






यह प्राचीन समय से ही उपयोग किया जाने वाला एक दर्दनाशक, रक्तशुद्धि, तथा पोषण पहुचाने वाला एक ऐसी पद्दति है जिसमे कुछ जगह पर शरीर के खासकर उस जगह पर जहाँ इसकी जरूरत होती है वह पे लगाके cups को और शरीर मे puncture करके गंदे खून,toxins को निकालने का काम करता है । जो हमे शरीर की गदंगी साफ करके त्वचा रोग, दर्द और काफी चीजो से छुटकारा दिलाता है।


Benefits of cupping therapy ( हिजामा के लाभ)


वैसे तो इसके इतने लाभ हैं कि सबको बता पाना एक साथ असंभव है लेकिन आजकल हिजामा जिसके लिए ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा है उसके बारे में जान लेते हैं 


1- cupping therapy for hairs ( बालों के लिए हिजामा के लाभ) 




आजकल गंजेपन के शिकार बहुत कम उम्र के लोग होने लगे हैं 18-30 वर्ष की आयु में ही लोगो के सिर के किनारों के बाल   झड़ने लगते हैं या पूरा ही  सिर पे गंजापन आने लगता है उनके लिए आजकल PRP, HAIR TRANSPLANT, आदि चीजे होती है लेकिन सबको हिजामा जरूर try करना चाहिए ये बहुत ही सस्ता और बहुत ही अच्छा उपाय है hair regrowth के लिए   ।



हमने आपको पहले बताया था कि आदमियों के या लड़को के hair loss या गंजापन का सबसे बड़ा कारण DHT होता है ।
तो हिजामा में cups के jariye जो गंदा खून निकाला जाता है उसमें खून के साथ toxins ,DHT  आदि भी निकलता है जिससे आपके dead folicls यानी कि बन्द हो चुके बालों की जड़े भी खुल जाती है जिससे कि बालों की जड़ो में blood के जरिये जरूरी पोषक तत्व भी पहुच जाते है और नए hairs उगाने में बहुत मदद करते हैं।


Note - अच्छे result के लिए 3-5 sittings लेना पड़ सकता है।


Cupping therapy benefits for skin desease (त्वचा संबंधित रोगों के लिए हिजामा के लाभ)



आजकल, दाद, खाज, खुजली, या pimples, acne मुहांसे आदि रोगों से भी लोगो को छुटकारा पाने में भी काफी समय लग जाता है लेकिन हिजामा से बहुत जल्दी ठीक हो जाता है क्योंकि यह खून व त्वचा में मौजूद सारी गंदगी को दूर करके purified blood प्रदान करने में मदद करता है इसलिए त्वचा की बीमारियों में तो यह रामबाण है।


Cupping therapy benefits in pain relief (हिजामा के लाभ दर्द निवारण में)


.गठिया
. घुटना दर्द
.कन्धा दर्द
.अधकपारी
.कमर दर्द
.बयार



इन सभी प्रकार के दर्द तथा अन्य प्रकार के दर्द में भी यह अत्यंत लाभकारी है।


Note- इन सभी तरह के रोगों से छुटकारा प्राप्त करने के लिए 4-6 sittings लग सकते हैं।




How does it works ( हिजामा काम कैसे करता है).


त्वचा पे कुछ accupuncuture जगहों पर cups lgaake वहा पे puncture किया जाता है  cups के अंदर vaccume बना के ।
इसे त्वचा पर रखने से पहले अंदर की हवा को गर्म करके रख जाता है ।



सभी कप्स को आग,कागज, या शराब की सहायता से गर्म किया जाता है।

यह आपके त्वचा पे 7-10 मिनट के लिए रखा जाता है।


 यह दो तरह का होता है
1- wet cupping therapy
2- dry cupping therapy




हिजामा के नुकसान -


ऐसा कोई भी नुकसान नही पाया गया है जो हिजामा से होता है  हा आपको हिजामा करते समय थोडा बहुत दर्द हो सकता है पर वो भी बहुत कम होता है जो आसानी से सहा जा सकता है।
त्वचा पे लाल धब्बा पड़ना ये आम बात है क्योंकि जहा cup लगाया जाता है वहां पे निशान तो बनेगा ही लेकिन ये बहुत जल्दी सही हो जाता है।


Cupping therapy coast - हिजामा कराने में कितना खर्चा आता है ।


कुछ specific जगहों को छोड़ दिया जाए तो हिजामा आमतौर पर काफी सस्ते में होता है ज्यादातर जगह एक sitting का 500-2000 लेते हैं


 तो हमने इस post में हमने हिजामा के कुछ फायदे, नुकसान, खर्चा आदि जाना है ।अगर आपको कोई भी प्रश्न या कुछ भी बताना हो तो आप नीचे comment box में पूछ सकते हैँ।




Comments

Popular posts from this blog

Guillain-Barre Syndrome in hindi

    Guillain-Barre Syndrome   Guillain-Barre Syndrome   क्या है, इसके कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम  गिलेन-बरे सिंड्रोम: लक्षण, निदान और उपचार प्रस्तावना:(Guillain-Barre Syndrome)  जीवन में अचानक आने वाली बीमारियाँ बहुत समान्य हैं। एक दिन आप स्वस्थ हो और अगले ही दिन आपको ऐसी बीमारी हो जाती है जो आपके शरीर को बिल्कुल कमजोर कर देती है। यह बीमारी गिलेन-बरे सिंड्रोम कहलाती है। यह एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें शरीर की खुदरा प्रणाली पर हमला करती है। इस ब्लॉग में, हम गिलेन-बरे सिंड्रोम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। हम इस बीमारी के कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम को भी समझेंगे। बीमारी का परिचय:(Guillain-Barre Syndrome in hindi )  गिलेन-बरे सिंड्रोम (जिबीएस) एक रार न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें पेरिफेरल न्यूरोन्स के द्वारा मांसपेशियों और संवेदनशील तंत्र को क्षति पहुंचती है। यह अकस्मात आरंभिक लक्षणों के साथ उत्पन्न होता है और सामान्यतः पैरों की ओर से ऊपर की ओर फैलता है। जब इसके लक्षण शुरू होते हैं, तो व्यक्ति को मुख्य तंत्रिका कमजोरी, आक्रमक शारीरिक कमजो

Darmaroller for hair regrowth डर्मा रोलर से बाल उगाएं

दोस्तोँ  मैं बात करने वाला एक ऐसे तरीके के बारे में जिसके बारे में शायद कुछ लोगों ने पहले भी सुना होगा लेकिन उसका प्रयोग नही किया होगा या उससे होने वाले फायदों से अनजान होंगे  वैसे तो बालों का झड़ना बहुत ज्यादा हो गया है आज के समय मे मैने अपने पहले ब्लॉग्स में भी इसके बारे में चर्चा की है  हमारे बालों का सबसे बड़ा कारण dht है और हमारा वंशानुगत स्तिथि भी है  बाकी हमारा रहन सहन हमारी साफ सफाई हमारा  लापरवाही दिखाना है Dht के वजह से या किसी भी और कारण से या हमारा सही से पोषण ना ले पाना ये सब बालों को कमजोर बनाते हैं ||||  तो चलिए हम बात करते हैं आज एक ऐसे तकनीक के बारे मे जो बालों में blood circulation बढ़ाने में अत्यंत कारगर है  जो हमारे hair roots को दुबारा जीवित कर सकता है  जो हमारे झड़े हुए बाल दुबारा उगाने में बहुत ही लाभकारी है गंजेपन को दूर करना और त्वचा सम्बन्धित समस्या में भी कारगर है      उसका नाम है  Darmaroller   ( डर्मा रोलर)  यह एक ऐसा यंत्र है जिसमे छोटे छोटे पिन होते हैं जो

Hair care in mansoon

HAIR CARE IN MANSOON    बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स हैं।  यहां आपको हिंदी में उन्हें स्वस्थ रखने के बारे में जानकारी मिलेगी:    धूप और नमी से बचें: बारिशी मौसम में धूप और नमी से बचना आवश्यक है। धूप के अधिकारिक दौरान टोपी या छाता पहनें ताकि बालों पर सीधी धूप न पड़े। बारिश में नमी से बचने के लिए बालों को सुखा रखें और नमी से भीगने से बचें।    नियमित धोएं : बारिशी मौसम में बालों को नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है। इसके लिए एक मिल्ड और प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करें और उन्हें हल्के हाथों से मसाज करें। धोने के बाद बालों को ध्यान से सुखा लें।    तेल मालिश करें : बारिश के मौसम में तेल मालिश करना बालों के लिए फायदेमंद होता है। तेल मालिश करने से बालों की रक्षा होती है और उन्हें मोटा और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नारियल तेल, जैतून तेल, बादाम तेल या आरंडी का तेल हो सकता है ।   सही आहार : स्वस्थ बालों के लिए सही आहार महत्वपूर्ण है। पोषक तत्वों और प्रोटीन की समृद्ध आहार लें जैसे कि हरे पत्तेदार सब्जियां, फल, दाल, अंडे, दूध आदि। हमेशा पा