Skip to main content

Men's health tips

Men's health tips एक ऐसा topic जिसके बारे में लगभग हर आदमी जानना चाहता है।इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास tips जिसमें हम आपको men's health tips के बारे में बताएंगे ।

सबसे पहले tips देने के पहले ये जानना जरूरी है कि हम आजकल के busy life में बहुत सी गलतिया करते हैं जिनकी वजह से  हम अपने life में health को लेके काफी परेशान रहते हैं।
जैसे कि शारिरिक परिश्रम, खेलकूद , मेहनत, योग, अच्छा खाना, आदि हम नही करते जिसके वजह से हमे अपने हेल्थ को लेके काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ता है।



मैं आपको यहाँ कुछ tips दे रहा लेकिन आप post को पूरा जरूर पढियेगा नीचे मैं कुछ magical tips दूंगा ।



Whey protein क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है 





आइये जान लेते है की वो क्या खास tips है ज आपको health को improve करता है और आपमें नई ऊर्जा प्रदान करता है ।


1 - Exercise - 


Exercise men's heath tips  में बहुत जरूरी है।
आजकल इतनी भागदौड़ बढ़ गयी है कि हमे अपने लिए समय ही नही मिलता लेकिन हम सभी जानते हैं कि अगर fit रहना है तो regular exercise बहुत जरूरी है। इससे न सिर्फ हमारा शरीर ताकतवर होता है बल्कि यह हमे अधिक मेहनत करने की शक्ति देता है जिसके फलस्वरूप हम job, study या बाकी काम मे अच्छे से मेहनत कर पाते हैं ।
हमे हफ्ते में कमसेकम 5 दिन जरूर exercise करनी चाहिए ।



2- Diet plan -


 Diet plan for Men's health tips

ये सबसे जरूरी चीज है जिसे हर इंसान को करना चाहिये चाहे वो male हो या female । हमे healthy diet करनी चाहिए । हरी सब्जियों, डाल, juice आदि खाना चाहिए जिससे हमें ऊर्जा मिले और हम फिट बने रहे।
कमसेकम 2-3 time पूरे दिन में हमे खाना जरूर खाना चाहिए ।

3 -Take nutritions -   

nutritions for men's health life



बिना nutrition के  आप कभी भी strong नही बन सकते आपको ऐसा खाना जरूर खाना चाहिए जिसमें अच्छा खासा न्यूट्रिशन हो और आपको अण्डे, फल,मांस, इत्यादि लेने चाहिए ।
आपको
Protien, vitamins, minrls, zinc, omega fatty acid 3,  आदि जरूर अपने डाइट में शामिल करना चाहिए

(मैं आपको यहां कुछ अच्छे multivitamins ,minrals के बारे में बता दूंगा आप चाहे तो इन्हें खरीद के अपने सेहत को सुधार सकते हैँ)

Best beauty tips



4- say no to junk food -


  आज के जमाने मे सबसे ज्यादा तो हम junk food , तला भुना ,मसाले यही सब खाते हैं इसलिए हमारे शरीर मे मोटापा बढ़ता है, शुगर, ब्लड प्रेशर, आदि बीमारिया भी इससे फैलती हैं और junk food हमारा पूरा immumity system को बर्बाद करके रख देता है।



Note - अगर आपको junk food बहुत पसदं है तो हफ्ते में 1 बार थोड़ा सा खा सकते हैं


6- Give some rest to your body - 

आजकल इतना busy  हम होते है की बॉडी थक भी जाये तो हम खुद को rest नही दे पाते लेकिन इससे हमारा शरीर खराब होता है।
हमे खुद को रेस्ट देना चाहिए ।


6 - Avoid mental and physical pressure -

 job, career, future, study आदि की वजह से हम खुद को इतना प्रेशर में रखते हैं कि  हम अपने सेहत का ध्यान ही नही रख पाते । tension लेने से हमारे सेहत में और गिरावट आता है ।


How to loss weight in hindi | जल्दी से वजन कैसे घटाएं



Here are some magical tips for healthy life,


Men's health tips

मैं जानता हूं कि आजकल किसी के पास समय नही है कि वो खुद के लिए ज्यादा कुछ करे लेकिन मैं कुछ छोटे छोटे tips lekin बहुत काम के health tips देने जा रहा इसे जरूर पढ़ें और प्रयोग में लाएं।


Breakfast - 

आप कुछ भी खाते हो लेकिन अगर आपके पास ज्यादा समय नही हो तो  
अंकुरित चना और दलिया ये
दो चीज जरूर खाइये 
मैं garraunty लेता हूं कि आपको अपने सेहत में काफी फायदा दिखेगा । साथ मे आप सलाद भी खाइये

आपको सिर्फ इतना ही खाने से बहुत ज्यादा nutrition मिलेगा जो आपको बहुत energy देगा।


Lunch - 

आप जो भी खाते  हो खाइये लेकिन हरी सब्जियां, डाल जरूर खायें ये बहुत लाभ  करेगा । साथ में सलाद और साथ मे पानी बहुत कम पीये।

आप दिन में कम से कम 2-4 केला + एक सेब जरूर खायें।

Dinner -

 अक्सर लोग दिन में भाग दौड़ की वजह से अच्छे से नही कहा पाते लेकिन रात में समय मिलने पे पेट भर के खाते हैं जो एक गलत तरीका है।  आपको रात में हल्का खाना चाहिए  हा बाद में आप दूध जरूर पीयें साथ मे हल्दी powder डाल के जरूर पीये 


Swimming - 



अगर आप तैराकी कर सकते हैं तो ये best exercise है इससे आपकी पूरी बॉडी ,मसल्स ,हड्डी सबको बल मिलता है और आपका hieght भी बढ़ता है ये सबसे अच्छा एक्सरसाइज है। अगर हो सकते तो daily 15 minute जरूर करें।

Note- दूध में शहद डाल के पीने से खून बहूत जल्दी बनता है ओर बहुत फायदा करता है ( दूध बिल्कुल भी गर्म ना रहे)

रात में किशमिश भीगा के रख दीजिए सुबह वही किशमिश खाइये इससे बहुत फायदा मिलेगा।

ये कुछ खास और simple tips था men's health tips के बारे में


आशा  करता हु की आपको मेरी दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी । आपको कुछ भी पूछना या बताना हो तो आप comment box में पूछ सकते हैं।



Comments

Popular posts from this blog

Guillain-Barre Syndrome in hindi

    Guillain-Barre Syndrome   Guillain-Barre Syndrome   क्या है, इसके कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम  गिलेन-बरे सिंड्रोम: लक्षण, निदान और उपचार प्रस्तावना:(Guillain-Barre Syndrome)  जीवन में अचानक आने वाली बीमारियाँ बहुत समान्य हैं। एक दिन आप स्वस्थ हो और अगले ही दिन आपको ऐसी बीमारी हो जाती है जो आपके शरीर को बिल्कुल कमजोर कर देती है। यह बीमारी गिलेन-बरे सिंड्रोम कहलाती है। यह एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें शरीर की खुदरा प्रणाली पर हमला करती है। इस ब्लॉग में, हम गिलेन-बरे सिंड्रोम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। हम इस बीमारी के कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम को भी समझेंगे। बीमारी का परिचय:(Guillain-Barre Syndrome in hindi )  गिलेन-बरे सिंड्रोम (जिबीएस) एक रार न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें पेरिफेरल न्यूरोन्स के द्वारा मांसपेशियों और संवेदनशील तंत्र को क्षति पहुंचती है। यह अकस्मात आरंभिक लक्षणों के साथ उत्पन्न होता है और सामान्यतः पैरों की ओर से ऊपर की ओर फैलता है। जब इसके लक्षण शुरू होते हैं, तो व्यक्ति को मुख्य तंत्रिका कमजोरी, आक्रमक शारीरिक कमजो

Darmaroller for hair regrowth डर्मा रोलर से बाल उगाएं

दोस्तोँ  मैं बात करने वाला एक ऐसे तरीके के बारे में जिसके बारे में शायद कुछ लोगों ने पहले भी सुना होगा लेकिन उसका प्रयोग नही किया होगा या उससे होने वाले फायदों से अनजान होंगे  वैसे तो बालों का झड़ना बहुत ज्यादा हो गया है आज के समय मे मैने अपने पहले ब्लॉग्स में भी इसके बारे में चर्चा की है  हमारे बालों का सबसे बड़ा कारण dht है और हमारा वंशानुगत स्तिथि भी है  बाकी हमारा रहन सहन हमारी साफ सफाई हमारा  लापरवाही दिखाना है Dht के वजह से या किसी भी और कारण से या हमारा सही से पोषण ना ले पाना ये सब बालों को कमजोर बनाते हैं ||||  तो चलिए हम बात करते हैं आज एक ऐसे तकनीक के बारे मे जो बालों में blood circulation बढ़ाने में अत्यंत कारगर है  जो हमारे hair roots को दुबारा जीवित कर सकता है  जो हमारे झड़े हुए बाल दुबारा उगाने में बहुत ही लाभकारी है गंजेपन को दूर करना और त्वचा सम्बन्धित समस्या में भी कारगर है      उसका नाम है  Darmaroller   ( डर्मा रोलर)  यह एक ऐसा यंत्र है जिसमे छोटे छोटे पिन होते हैं जो

Hair care in mansoon

HAIR CARE IN MANSOON    बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स हैं।  यहां आपको हिंदी में उन्हें स्वस्थ रखने के बारे में जानकारी मिलेगी:    धूप और नमी से बचें: बारिशी मौसम में धूप और नमी से बचना आवश्यक है। धूप के अधिकारिक दौरान टोपी या छाता पहनें ताकि बालों पर सीधी धूप न पड़े। बारिश में नमी से बचने के लिए बालों को सुखा रखें और नमी से भीगने से बचें।    नियमित धोएं : बारिशी मौसम में बालों को नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है। इसके लिए एक मिल्ड और प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करें और उन्हें हल्के हाथों से मसाज करें। धोने के बाद बालों को ध्यान से सुखा लें।    तेल मालिश करें : बारिश के मौसम में तेल मालिश करना बालों के लिए फायदेमंद होता है। तेल मालिश करने से बालों की रक्षा होती है और उन्हें मोटा और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नारियल तेल, जैतून तेल, बादाम तेल या आरंडी का तेल हो सकता है ।   सही आहार : स्वस्थ बालों के लिए सही आहार महत्वपूर्ण है। पोषक तत्वों और प्रोटीन की समृद्ध आहार लें जैसे कि हरे पत्तेदार सब्जियां, फल, दाल, अंडे, दूध आदि। हमेशा पा