Skip to main content

Whey protien ke fayde

Whey protein क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है ।



आजकल हर नए genration के लोग body बनाना चाहते हैं। ज्यादातर लोग gym ,exercise, करते हैं।
Bodybuilding के लिए लोग न सिर्फ gym बल्कि उसके साथ अनेक प्रकार के steroid, medicine और इसी तरह की चीजों का प्रयोग करते हैं।

Bodybuilding के लिए supplements भी अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

तो इसी तरह का एक suplement है whey protien

आज हम whey protien से जुड़ी जानकारी साझा करेंगें।


चलिये पहले जान लेते हैं कि whey protien है क्या ।

अगर आप best beauty tips for hair and skin चाहते है तो यह click करें।



What is whey protien  ।  whey protien क्या है ।

दरअसल whey protien एक तरह का protien supplement है। जो body में protien और nutrition की मात्रा को बढ़ाता है।  हम आपको
Whey protien ke fayde  बताएंगे।

यह हमें अत्यधिक ऊर्जावान बनाता है जिससे हम ताकतवर बनते है  और हम जल्दी नही थकते ।

Whey protien ke fayde in hindi
Whey protien ke fayde


Whey protien दूध से मिलने वाले 20℅ प्रोटीन का प्रोटीन होता है । चूंकि यह दूध से बनता है इसलिए यह पूरी तरह से शाकाहारी होता है।


व्हे प्रोटीन branchd amino acid का बहुत ही अच्छा सोर्स है । इसमे एमिनो एसिड भी भरपूर मात्रा में मिलता है।

आइये अब जानते हैं कि व्हेय प्रोटीन बनता कैसे है।

 How does the whey protien become 



अबतक आपको इतना तो पता चल गया होगा कि whey protien दूध से बनता है ।
 Dairy form से ही इसको बनाते हैं ।
दूध में कुछ एंजाइम्स मिलाये जाते है   जिससे दुध को हम दही और whey के रूप में प्राप्त करते हैं। बाद में मशीनों की सहायता से filtraion की सहायता से एक एक करके अलग कर लिया जाता है।

वजन घटायें सिर्फ कुछ ही दिनों में - weight loss tipshttps://www.krishamhealthcare.com/2018/11/how-to-loss-weight-in-hindi.html?m=1



जहाँ दही से पनीर और  casein protien बनाया  जाता है वही दूसरी तरफ व्हेय से bacteria अलग करके उसको बैक्टीरिया free बनाया जाता है।
 उसके बाद filtration से lactose और fat निकाल दिया जाता है और इसे फिर dry या सूखे रूप में powder form में बनाया जाता है।


Benefits of whey protien - whey protien के लाभ -


Whey protien for gym
Whey protien se body bnaye


Whey protien ke fayde की बात करे तो यह हमारे शरीर मे bodybuilding के काम आता है । इसमें उपस्थित nutrions बॉडी के मसल्स बनाने में सहायता प्रदान करते हैं।

जो लोग शाकाहारी होते हैं या जो अंडे,मांस, मछली, या अन्य से अधिक मात्रा में protien नही ले पाते वो इसका प्रयोग करते हैं और body building करते हैं।
जितना ज्यादा workout करना होगा हमे उतना ही ज्यादा protien और nutrition चाहिए होगा ।


यह हमारे मसल्स बनाता है और साथ मे अगर protien की मात्रा हमारे शरीर मे अच्छी रहे तो  skin,hair, joints, health, fitness सब कुछ बहुत अच्छा रहेगा।



फिट रहने के लिए हमे protien की शख्त जरूरत होती है जो व्हेय protien एक natural form में हमे दिलाता है।

Protien हमे हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है, हमे मजबूती प्रदान करता है।


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमे विटामिन्स,मिनरल्स, protien इन सब की जरूरत होती है एक healthy life जीने के लिए और whey protien से हमे nutritions और अच्छी क़्वालिटी की natural protien मिलती है।
जो हमारे पूरे शरीर को मजबूती प्रदान करती है।

जो gym जाते हैं उनके लिए खासकर यह बहुत ही ज्यादा उपयोगी और जरूरत की चीज है क्योंकि सिर्फ फलो,सब्जियो से जरूरत की जितनी protien हमें नही मिल सकती।


जानें what is biotin बस एक क्लिक पे


Whey protien के नुकसान -


वैसे तो इसके कोई भी side effect नही होते लेकिन गर्मी में जरूरत से ज्यादा खाने में आपको मुहांसों, दानो आदि का सामना करना पड़ सकता है। चूंकि यह natural hota है इसलिए कोई खास side effect नही होता है इसका बस आप अपनी जरूरत से ज्यादा इसका सेवन न करे।
Overdose आपको थोड़ी बहुत तकलीफ दे सकता है।


आशा करता हु आपको हमारे इस दिए हुए जानकारी से कुछ जानकारी मिली होगी। अगर आपको कुछ भी पूछना या बताना हो तो आप हमें comment करके पूछ/ बता सकते हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

Guillain-Barre Syndrome in hindi

    Guillain-Barre Syndrome   Guillain-Barre Syndrome   क्या है, इसके कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम  गिलेन-बरे सिंड्रोम: लक्षण, निदान और उपचार प्रस्तावना:(Guillain-Barre Syndrome)  जीवन में अचानक आने वाली बीमारियाँ बहुत समान्य हैं। एक दिन आप स्वस्थ हो और अगले ही दिन आपको ऐसी बीमारी हो जाती है जो आपके शरीर को बिल्कुल कमजोर कर देती है। यह बीमारी गिलेन-बरे सिंड्रोम कहलाती है। यह एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें शरीर की खुदरा प्रणाली पर हमला करती है। इस ब्लॉग में, हम गिलेन-बरे सिंड्रोम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। हम इस बीमारी के कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम को भी समझेंगे। बीमारी का परिचय:(Guillain-Barre Syndrome in hindi )  गिलेन-बरे सिंड्रोम (जिबीएस) एक रार न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें पेरिफेरल न्यूरोन्स के द्वारा मांसपेशियों और संवेदनशील तंत्र को क्षति पहुंचती है। यह अकस्मात आरंभिक लक्षणों के साथ उत्पन्न होता है और सामान्यतः पैरों की ओर से ऊपर की ओर फैलता है। जब इसके लक्षण शुरू होते हैं, तो व्यक्ति को मुख्य तंत्रिका कमजोरी, आक्रमक शारीरिक कमजो

Darmaroller for hair regrowth डर्मा रोलर से बाल उगाएं

दोस्तोँ  मैं बात करने वाला एक ऐसे तरीके के बारे में जिसके बारे में शायद कुछ लोगों ने पहले भी सुना होगा लेकिन उसका प्रयोग नही किया होगा या उससे होने वाले फायदों से अनजान होंगे  वैसे तो बालों का झड़ना बहुत ज्यादा हो गया है आज के समय मे मैने अपने पहले ब्लॉग्स में भी इसके बारे में चर्चा की है  हमारे बालों का सबसे बड़ा कारण dht है और हमारा वंशानुगत स्तिथि भी है  बाकी हमारा रहन सहन हमारी साफ सफाई हमारा  लापरवाही दिखाना है Dht के वजह से या किसी भी और कारण से या हमारा सही से पोषण ना ले पाना ये सब बालों को कमजोर बनाते हैं ||||  तो चलिए हम बात करते हैं आज एक ऐसे तकनीक के बारे मे जो बालों में blood circulation बढ़ाने में अत्यंत कारगर है  जो हमारे hair roots को दुबारा जीवित कर सकता है  जो हमारे झड़े हुए बाल दुबारा उगाने में बहुत ही लाभकारी है गंजेपन को दूर करना और त्वचा सम्बन्धित समस्या में भी कारगर है      उसका नाम है  Darmaroller   ( डर्मा रोलर)  यह एक ऐसा यंत्र है जिसमे छोटे छोटे पिन होते हैं जो

Hair care in mansoon

HAIR CARE IN MANSOON    बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स हैं।  यहां आपको हिंदी में उन्हें स्वस्थ रखने के बारे में जानकारी मिलेगी:    धूप और नमी से बचें: बारिशी मौसम में धूप और नमी से बचना आवश्यक है। धूप के अधिकारिक दौरान टोपी या छाता पहनें ताकि बालों पर सीधी धूप न पड़े। बारिश में नमी से बचने के लिए बालों को सुखा रखें और नमी से भीगने से बचें।    नियमित धोएं : बारिशी मौसम में बालों को नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है। इसके लिए एक मिल्ड और प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करें और उन्हें हल्के हाथों से मसाज करें। धोने के बाद बालों को ध्यान से सुखा लें।    तेल मालिश करें : बारिश के मौसम में तेल मालिश करना बालों के लिए फायदेमंद होता है। तेल मालिश करने से बालों की रक्षा होती है और उन्हें मोटा और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नारियल तेल, जैतून तेल, बादाम तेल या आरंडी का तेल हो सकता है ।   सही आहार : स्वस्थ बालों के लिए सही आहार महत्वपूर्ण है। पोषक तत्वों और प्रोटीन की समृद्ध आहार लें जैसे कि हरे पत्तेदार सब्जियां, फल, दाल, अंडे, दूध आदि। हमेशा पा