Skip to main content

How to cure typhoid | टाइफायड कैसे ठीक करें

How to cure typhoid

टाइफाइड कैसे ठीक करें



टाइफॉयड साल्मोनेला बैक्टीरिया से फैलने वाली खतरनाक बीमारी है । जिसे हम मीयादी बुखार भी कहते हैं।
टाइफॉयड बुखार पाचन तंत्र और ब्लड स्ट्रीम में बैक्टीरिया के इंफेक्शन की वजह से होता है।
यह एक बहुत ही तेजी से फैलने वाली बीमारी है।

How to cure typhoid  | टाइफायड कैसे  ठीक करें
typhoid fever




How to cure typhoid 



तो चलिए आज हम जानते हैं कि
 टाइफॉयड क्या है
टाइफॉयड कैसे ठीक करें
टायफाइड के लक्षण क्या क्या हैं
इसके उपचार क्या हैं

टाइफ़ाइड से कैसे बचाव करें

टाइफाइड क्या है

टाइफाइड के बैक्टीरिया इंसानो में ही पाए जाते हैं। यह एक संक्रमण से होने वाली बीमारी है
। यह दुषित पानी और खाद्य पदार्थो से भी होता है यह दूषित खाद्य पदार्थो और पानी के रास्ते शरीर मे पहुँच कर संक्रमण फैलता है यह सामान्य बुखार से अधिक तेज और अधिक दिन तक रहने वाला बुखार है।   


typhoid ka ilaaj
cure typhoid




                 

           How to cure typhoid |  टाइफायड कैसे  ठीक करें



 टाइफॉयड के लक्षण


इसके कई सारे लक्षण है     अधिक दिन तक रहने वाला बुखार इसका प्रमुख लक्षण है लेकिन बुखार के साथ
भूख कम लगना
सिर दर्द होना
शरीर मे दर्द होना
ठंड लगना,
दस्त लगना
सुस्ती
कमजोरी और उल्टी जैसे लक्षण दिखते है।

               टाइफॉयड की जांच


typhoid symptoms
typhoid ka ilaaj


सबसे पहले रोगी के खून की जांच की जाती हैं। इसके अलावा रोगी का स्टूल टेस्ट करके उसके शरीर मे वैक्टीरिया की मौजूदगी का पता लगाया जाता है ।
विडाल टेस्ट  वर्तमान समय मे टाइफाइड के टेस्ट का सबसे प्रचलित तरीका है लेकिन लेकिन कुछ बार टाइफाइड ठीक होने के बाद भी सालोसाल रोगी के खून में विडाल टेस्ट पॉजिटिव आता रहता है इस स्थिति में स्टूल और टाइफाइड टेस्ट कराना बेहतर विकल्प है।संक्रमण ज्यादा होने पर अगर मरीज़ को ज्यादा पेट दर्द या उल्टी हो तो सोनोग्राफी भी करनी पड़ सकती है।


CONTROL DHT LEVEL


                 टाइफाइड का इलाज


टाइफाइड का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के जरिये किया जाता है। शुरुआती अवस्था का टाइफाइड एंटीबायोटिक गोलियों और इंजेक्शन से ठीक किया जा सकता है।
सामान्यत: टाइफाइड एक महीने तक चलता है, लेकिन कमजोरी ज्यादा होने पर रोगी को सामान्य होने पर लंबा समय लग सकता है।




How to cure typhoid    


typhoid prevent
prevent from typhoid


           कैसे करे मरीज की देखरेख


टाइफाइड के दौरान बुख़ार तेज आता है ऐसे में किसी कपड़े को ठंडे पानी में भिगाकर शऱीर को पोछने और ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखने से भी शरीर का तापमान कम होता है।
कपड़े को थोड़ी-थोड़ी देर पर बदलते रहना चाहिए।

ये ध्यान रखना जरूरी है कि पानी बर्फ का न हो पट्टी रखने के लिए हमेशा साधारण पानी का इस्तेमाल करे।


What is hair transplant



                    घरेलू उपचार


1. गिलोय और पपीते के पत्ते का रस एक कप दिन में दो से तीन बार जरूर पिये इससे बुखार तीन से पांच दिन में सामान्य हो जाता है।

2. अनार के पत्तो का रस भी फायदा करता है।

3. तुलसी, लौंग और अदरक की बनी चाय दिन में दो बार पीने से भी लाभ होता है।

4. लहसुन गर्म होता है और यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है।घी में 5,6 में लहसुन कि कलिया पीस कर तले।

5. पके हुए केले में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार खाये।

6. लौंग में टाइफाइड ठीक करने के गुण होते है इसलिए 5,6 पानी मे पांच से सात लौंग डालकर अच्छी तरह उबालकर दिन में कुछ बार पीने से टाइफाइड बहुत जल्दी ठीक होता हैं।


सुबह 30 मिनट धूप लेने से टाइफाइड बुखार बहुत जल्दी सही हो जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

Guillain-Barre Syndrome in hindi

    Guillain-Barre Syndrome   Guillain-Barre Syndrome   क्या है, इसके कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम  गिलेन-बरे सिंड्रोम: लक्षण, निदान और उपचार प्रस्तावना:(Guillain-Barre Syndrome)  जीवन में अचानक आने वाली बीमारियाँ बहुत समान्य हैं। एक दिन आप स्वस्थ हो और अगले ही दिन आपको ऐसी बीमारी हो जाती है जो आपके शरीर को बिल्कुल कमजोर कर देती है। यह बीमारी गिलेन-बरे सिंड्रोम कहलाती है। यह एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें शरीर की खुदरा प्रणाली पर हमला करती है। इस ब्लॉग में, हम गिलेन-बरे सिंड्रोम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। हम इस बीमारी के कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम को भी समझेंगे। बीमारी का परिचय:(Guillain-Barre Syndrome in hindi )  गिलेन-बरे सिंड्रोम (जिबीएस) एक रार न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें पेरिफेरल न्यूरोन्स के द्वारा मांसपेशियों और संवेदनशील तंत्र को क्षति पहुंचती है। यह अकस्मात आरंभिक लक्षणों के साथ उत्पन्न होता है और सामान्यतः पैरों की ओर से ऊपर की ओर फैलता है। जब इसके लक्षण शुरू होते हैं, तो व्यक्ति को मुख्य तंत्रिका कमजोरी, आक्रमक शारीरिक कमजो

Darmaroller for hair regrowth डर्मा रोलर से बाल उगाएं

दोस्तोँ  मैं बात करने वाला एक ऐसे तरीके के बारे में जिसके बारे में शायद कुछ लोगों ने पहले भी सुना होगा लेकिन उसका प्रयोग नही किया होगा या उससे होने वाले फायदों से अनजान होंगे  वैसे तो बालों का झड़ना बहुत ज्यादा हो गया है आज के समय मे मैने अपने पहले ब्लॉग्स में भी इसके बारे में चर्चा की है  हमारे बालों का सबसे बड़ा कारण dht है और हमारा वंशानुगत स्तिथि भी है  बाकी हमारा रहन सहन हमारी साफ सफाई हमारा  लापरवाही दिखाना है Dht के वजह से या किसी भी और कारण से या हमारा सही से पोषण ना ले पाना ये सब बालों को कमजोर बनाते हैं ||||  तो चलिए हम बात करते हैं आज एक ऐसे तकनीक के बारे मे जो बालों में blood circulation बढ़ाने में अत्यंत कारगर है  जो हमारे hair roots को दुबारा जीवित कर सकता है  जो हमारे झड़े हुए बाल दुबारा उगाने में बहुत ही लाभकारी है गंजेपन को दूर करना और त्वचा सम्बन्धित समस्या में भी कारगर है      उसका नाम है  Darmaroller   ( डर्मा रोलर)  यह एक ऐसा यंत्र है जिसमे छोटे छोटे पिन होते हैं जो

Hair care in mansoon

HAIR CARE IN MANSOON    बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स हैं।  यहां आपको हिंदी में उन्हें स्वस्थ रखने के बारे में जानकारी मिलेगी:    धूप और नमी से बचें: बारिशी मौसम में धूप और नमी से बचना आवश्यक है। धूप के अधिकारिक दौरान टोपी या छाता पहनें ताकि बालों पर सीधी धूप न पड़े। बारिश में नमी से बचने के लिए बालों को सुखा रखें और नमी से भीगने से बचें।    नियमित धोएं : बारिशी मौसम में बालों को नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है। इसके लिए एक मिल्ड और प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करें और उन्हें हल्के हाथों से मसाज करें। धोने के बाद बालों को ध्यान से सुखा लें।    तेल मालिश करें : बारिश के मौसम में तेल मालिश करना बालों के लिए फायदेमंद होता है। तेल मालिश करने से बालों की रक्षा होती है और उन्हें मोटा और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नारियल तेल, जैतून तेल, बादाम तेल या आरंडी का तेल हो सकता है ।   सही आहार : स्वस्थ बालों के लिए सही आहार महत्वपूर्ण है। पोषक तत्वों और प्रोटीन की समृद्ध आहार लें जैसे कि हरे पत्तेदार सब्जियां, फल, दाल, अंडे, दूध आदि। हमेशा पा