Skip to main content

Treatment of Dengue fever- डेंगू बुखार का ईलाज

 Treatment of Dengue fever -डेंगू बुखार का ईलाज, कारण और लक्षण |

आधुनिक जीवनशैली के साथ-साथ वातावरण में हुए परिवर्तनों ने सारे विश्व में स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा दिया है। एक ऐसी चिंता का कारण है डेंगू, जो एक संक्रामक बीमारी है जो डेंगू मच्छरों के काटने से होती है। यह एक महामारी के रूप में विस्तार पाने वाली है और इसका इलाज व रोकथाम मात्र शिफारिशों के स्तर पर ही है। यह Blog

Treatment of Dengue fever -डेंगू बुखार का ईलाज, कारण और लक्षण के विषय में है जिसमें हम इस बीमारी के कारण, लक्षण, उपचार और रोकथाम पर विचार करेंगे।


यहां बताए गए ज्ञान को मैंने स्वयं और विभिन्न स्रोतों द्वारा प्राप्त किया है। यह लेख मेरे अनुभव, सार्वजनिक जागरूकता और महत्वपूर्ण संसाधनों के आधार पर आधारित है।

Treatment of Dengue fever -डेंगू बुखार का ईलाज, कारण और लक्षण

https://krishamhealthcare.blogspot.com/2022/07/redensyl-ke-fayde.html?m=1

Dengue का बुखार होता कैसे है |


डेंगू, एक परम्परागत तरीके से प्रजनन होने वाले मच्छरों के जीवन साइकिल में विकसित होने वाली एक संक्रामक बीमारी है। यह वायरस (डेंगू वायरस) विभिन्न प्रकार के मच्छरों द्वारा ले जाया जाता है। जब इंसान के शरीर में डेंगू वायरस प्रवेश करता है, तो यह अस्थायी रूप से तत्पर हो जाता है और संक्रामक प्रवृत्ति आरंभ कर देता है।


Treatment of Dengue fever -डेंगू बुखार का ईलाज, कारण और लक्षण



डेंगू वायरस के प्रमुख प्रजनन केंद्र मच्छरों के पानी भरे आवासों और उनकी संभावित बढ़ती जनसंख्या है। जब इन मच्छरों में संक्रामक मियांस पाया जाता है, तो उनके काटने से इंसान में डेंगू वायरस प्रवेश करता है। डेंगू वायरस के दो प्रमुख संस्करण होते हैं: Dengue Fever (जो मानव जीवनस्तर में दिखने वाला होता है) और डेंगू हेमोरेजिक फ़ीवर (जो गंभीर संक्रामकता के कारण होता है)। इन दोनों संस्करणों के कारण लक्षण और उपचार में कुछ अंतर होता है।


लक्षण: Dengue Fever 


डेंगू के संक्रामण के बाद, लक्षणों की अवधि आमतौर पर 4 से 7 दिन की होती है। इस अवधि में प्राथमिक लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, गर्मी के कारण पसीने आना, सिरदर्द, बुखार और शरीर में दर्द शामिल हो सकते हैं। इन लक्षणों के साथ ही, कुछ लोगों में चक्कर आना, उल्टी, पेट में दर्द, आंतों की समस्याएं और त्वचा पर लाल चकत्ते आदि भी हो सकते हैं।

https://krishamhealthcare.blogspot.com/2023/07/Guillain-Barre%20Syndrome%20in%20hindi.html?m=1

अगर डेंगू हेमोरेजिक फ़ीवर हो, तो रक्तांतरण की क्षमता में कमी होती है और यह रक्तांतरण शरीर के अन्य हिस्सों में रक्तस्राव के कारण जानलेवा हो सकता है। डेंगू हेमोरेजिक फ़ीवर के लक्षणों में तीव्र बुखार, गंभीर शरीर का दर्द, पेट में दर्द, कच्चापोषी, त्वचा में सूजन, रक्तचाप में कमी, बंद नाक और मस्सों का प्रकट होना शामिल हो सकते हैं।


उपचार:


डेंगू के उपचार के मामले में सही और समय पर उपचार करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। डेंगू का उपचार तत्परता के आधार पर आवश्यक चिकित्सा देखभाल को समेटता है। रोगी के लक्षणों और स्थिति के आधार पर, उपयुक्त उपचार की सिफारिश की जाती है। रोगी की स्थिति के आधार पर अस्पताल में भर्ती भी किया जा सकता है।


विशेषज्ञ चिकित्सा द्वारा अपनाए गए उपचार में परिसंपर्क में रहते हुए पूरे आराम के साथ प्रयोग होते हैं। यह सामान्यतः दर्द की कमी करने और पर्याप्त आराम प्रदान करने के लिए बुखार और दर्द नियंत्रण के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं। डेंगू हेमोरेजिक फ़ीवर के लिए, अधिक तत्परता की आवश्यकता होती है और अस्पताल में रक्तांतरण करने की जरूरत पड़ सकती है।


https://krishamhealthcare.blogspot.com/2018/10/Control-diabetes-in-hindi.html?m=1

हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो बहुत ही लाभकारी है। 

1- रोगी को गिलॉय का जूस पिलाये, दिन मे 3,4 बार गिलोय का जूस जरूर पिलाये इससे बहुत ही जल्दी प्लेटलेट (platelets) बढ़ता है। 

2- बकरी का दूध पिलाये, बकरी के दूध मे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने की ताकत होती है। 

3-vitamin c  का जरूर सेवन करें। 

4- पपिते के पत्ते का रस बहुत ही ज्यादा फायदा करता है platelates बढाने में। 

5- हरी सब्जीयां और फल भरपूर खायें। 

Treatment of Dengue fever -डेंगू बुखार का ईलाज, कारण और लक्षण

https://www.google.com/amp/s/www.myupchar.com/disease/dengue-fever/medicine-for-dengue.amp

रोकथाम:


डेंगू की रोकथाम में सबसे महत्वपूर्ण अंश है संचार के माध्यमों को नष्ट करना और अपने आस-पास के परिसर को स्वच्छ रखना। मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए मच्छरों के ब्रीडिंग स्थलों को नष्ट करना चाहिए और जल संचार को रोकने के लिए पानी के स्तर को कम करना चाहिए।


जनसंख्या के स्तर पर जागरूकता फैलाना भी महत्वपूर्ण है। लोगों को डेंगू के लक्षणों, उपचार के विधानों और संचार रोकथाम के तरीकों के बारे में जागरूक करना चाहिए। सरकारी और गैर सरकारी संगठनों को समय-समय पर डेंगू जागरूकता अभियान चलाना चाहिए और लोगों को सही जानकारी और संचार की सुविधा प्रदान करनी चाहिए।

https://krishamhealthcare.blogspot.com/2019/05/mens-health-tips.html?m=1

Treatment of Dengue fever -डेंगू बुखार का ईलाज, कारण और लक्षण

डेंगू एक खतरनाक संक्रामक बीमारी है जो मच्छरों के काटने से होती है। यह बीमारी विश्वभर में फैली हुई है और यह लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसके लक्षण बुखार, दर्द, उल्टी, चक्कर आना, पेट में दर्द आदि होते हैं। सही उपचार के साथ-साथ संचार रोकथाम भी महत्वपूर्ण है। डेंगू (Dengue fever) की जागरूकता और संचार रोकथाम को समर्पित अभियानों को आयोजित करना चाहिए ताकि इस खतरनाक बीमारी को रोका जा सके और लोगों को स्वस्थ रखा जा सके।

Comments

Popular posts from this blog

Guillain-Barre Syndrome in hindi

    Guillain-Barre Syndrome   Guillain-Barre Syndrome   क्या है, इसके कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम  गिलेन-बरे सिंड्रोम: लक्षण, निदान और उपचार प्रस्तावना:(Guillain-Barre Syndrome)  जीवन में अचानक आने वाली बीमारियाँ बहुत समान्य हैं। एक दिन आप स्वस्थ हो और अगले ही दिन आपको ऐसी बीमारी हो जाती है जो आपके शरीर को बिल्कुल कमजोर कर देती है। यह बीमारी गिलेन-बरे सिंड्रोम कहलाती है। यह एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें शरीर की खुदरा प्रणाली पर हमला करती है। इस ब्लॉग में, हम गिलेन-बरे सिंड्रोम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। हम इस बीमारी के कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम को भी समझेंगे। बीमारी का परिचय:(Guillain-Barre Syndrome in hindi )  गिलेन-बरे सिंड्रोम (जिबीएस) एक रार न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें पेरिफेरल न्यूरोन्स के द्वारा मांसपेशियों और संवेदनशील तंत्र को क्षति पहुंचती है। यह अकस्मात आरंभिक लक्षणों के साथ उत्पन्न होता है और सामान्यतः पैरों की ओर से ऊपर की ओर फैलता है। जब इसके लक्षण शुरू होते हैं, तो व्यक्ति को मुख्य तंत्रिका कमजोरी, आक्रमक शारीरिक कमजो

Darmaroller for hair regrowth डर्मा रोलर से बाल उगाएं

दोस्तोँ  मैं बात करने वाला एक ऐसे तरीके के बारे में जिसके बारे में शायद कुछ लोगों ने पहले भी सुना होगा लेकिन उसका प्रयोग नही किया होगा या उससे होने वाले फायदों से अनजान होंगे  वैसे तो बालों का झड़ना बहुत ज्यादा हो गया है आज के समय मे मैने अपने पहले ब्लॉग्स में भी इसके बारे में चर्चा की है  हमारे बालों का सबसे बड़ा कारण dht है और हमारा वंशानुगत स्तिथि भी है  बाकी हमारा रहन सहन हमारी साफ सफाई हमारा  लापरवाही दिखाना है Dht के वजह से या किसी भी और कारण से या हमारा सही से पोषण ना ले पाना ये सब बालों को कमजोर बनाते हैं ||||  तो चलिए हम बात करते हैं आज एक ऐसे तकनीक के बारे मे जो बालों में blood circulation बढ़ाने में अत्यंत कारगर है  जो हमारे hair roots को दुबारा जीवित कर सकता है  जो हमारे झड़े हुए बाल दुबारा उगाने में बहुत ही लाभकारी है गंजेपन को दूर करना और त्वचा सम्बन्धित समस्या में भी कारगर है      उसका नाम है  Darmaroller   ( डर्मा रोलर)  यह एक ऐसा यंत्र है जिसमे छोटे छोटे पिन होते हैं जो

Hair care in mansoon

HAIR CARE IN MANSOON    बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स हैं।  यहां आपको हिंदी में उन्हें स्वस्थ रखने के बारे में जानकारी मिलेगी:    धूप और नमी से बचें: बारिशी मौसम में धूप और नमी से बचना आवश्यक है। धूप के अधिकारिक दौरान टोपी या छाता पहनें ताकि बालों पर सीधी धूप न पड़े। बारिश में नमी से बचने के लिए बालों को सुखा रखें और नमी से भीगने से बचें।    नियमित धोएं : बारिशी मौसम में बालों को नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है। इसके लिए एक मिल्ड और प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करें और उन्हें हल्के हाथों से मसाज करें। धोने के बाद बालों को ध्यान से सुखा लें।    तेल मालिश करें : बारिश के मौसम में तेल मालिश करना बालों के लिए फायदेमंद होता है। तेल मालिश करने से बालों की रक्षा होती है और उन्हें मोटा और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नारियल तेल, जैतून तेल, बादाम तेल या आरंडी का तेल हो सकता है ।   सही आहार : स्वस्थ बालों के लिए सही आहार महत्वपूर्ण है। पोषक तत्वों और प्रोटीन की समृद्ध आहार लें जैसे कि हरे पत्तेदार सब्जियां, फल, दाल, अंडे, दूध आदि। हमेशा पा