Skip to main content

Dark circles home remedies

चेहरा कितना भी गोरा या अच्छा क्यों ना हो लेकिन अगर आपको dark circles है तो आपका चेहरा उतना अच्छा नही लग सकता इसलिए हम आपको dark circles home remedies बताने जा रहे हैं। जो आपके चेहरे से दाग धब्बे हटाएगा और dark circles ( आंखों के नीचे काले घेरा हटायेगा ।


Bridal Indian makeup


What is dark circles( काला घेरा क्या है)


हमारी आंखों के नीचे काले रंग का घेरा बन जाता है जो हमारे चेहरे की शोभा बिगाड़ता है ।  अक्सर हमारा चेहरा glowing लगता है गोरा लगता है लेकिन ज्यादातर लोग को dark circles की समस्या होती है।
यह आंखों के नीचे एक काले रंग की पट्टी सी होती है ।

How does Dark circles come
डार्क सर्कल्स कैसे आता है


आंखों के नीचे काले घेरे के आने के लिए मैं कारण होते हैं

1- किसी बीमारी से ग्रसित होना ।

2- शरीरिक कमजोरी होना ।

3- शरीर मे खून की कमी का होना ।

4- प्रोटीन की कमी

5- धूप से sunburn होना ।

6- त्वचा की देखभाल न करना ।

7- चिंता करना / नींद का पूरा न होना ।

8- आंखों पे अधिक रोशनी पड़ना ।

आदि ये सभी महत्वपूर्ण कारण हैं जिनकी वजह से हमे Dark circles होता है तो अब आप शायद ये जान गए होंगे कि  आंखों के नीचे काले घेरे क्यों होते हैं।




आइये अब हम जानते हैं कि इनको घरेलू नुस्खों से हटाते ह
कैसे हैं।


How to remove sun tan


Dark circles home remedies
आंखों के नीचे काले घेरों को हटाने के घरेलू उपाय 



1- सेहत का रखें ख्याल -


अगर आप nutritions, protien, vitamins से भरे हुए खाने को खाए तो defenetly आपका पूरा चेहरा glow करेगा साथ मे आपको dark circles की भी परेशानी नही होगी क्योंकि हमें पोषण अच्छी मात्रा में मिलेगा तो इसका असर हमारे शरीर पर ही पड़ेगा ।

2- junk food को कहें न -


अगर आप बाहर का या तला भुना खाएंगे या chowmin, burger,या ऐसे fast food khayenge तो त्वचा पे झुर्री आना लाजमी है क्योंकि यह हमारे immun system को नुकसान पहुचाता है। जिसका सीधा असर हमारे चेहरे पे दिखाई देता है।

3- ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें -


अगर आप दिन में 8-10 गिलास पानी पीएंगे तो संभवतः आपकी skin glow करेगी और आपके चेहरे पे बहुत अच्छी लाइट रहेगी और आप ज्यादा पानी पीएंगे तो dark circles भी नही बनेगा ।

4- कच्चे आलू का लेप या आलू को रगडिये -


यह बहुत ही अच्छा उपाय है जिसको भी dark circles या दाग धब्बे हैं उसको कच्चे आलू को छील के आलू का paste bnake या aalu को slice या टुकड़ो में काट के रोज आंखों के नीचे पड़े काले घेरे पे हल्का हल्का रगड़ना चाहिए।
कुछ ही समय मे कालापन हट जाएगा।
गर आप आलू का रस निकाल सकते हैं तो आलू के रस में थोड़ा सा नीम्बू का रस भी मिलाये ये और जल्दी सही करेगा।

5- टमाटर का रस -


यह भी बहुत ही लाभकारी है अगर आप टमाटर के रस का प्रयोग करते हैं तो काला पड़ त्वचा गोरा होने लगता है।
इसमे लायकोपिन पाया जाता है जो बहुत लाभ पहुँचाता है।
टमाटर के रस में नींबू जरूर मिलाये।

6- संतरे के छिलके को धूप में  सूखा के powder बना ले फिर इसमें नीम्बू का रस मिला के लगाएं ।

7- कच्चे दूध को लगाने से बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है आप चाहे तो पूरे मुह पे लगा सकते हैं cotton की मदद से यह सांवलापन बहुत जल्दी भगाता है।

8- गुलाबजल सौंदर्य के लिए बहुत समय से उपयोग में लाया नाता है आप रात को सोते समय गुलाबजल लगा में सो जाइये और सुबह उठ के मुह धूल लीजिये यह भी बहुत फायदा करेगा।


9- छाछ और हल्दी


1-2 चम्मच छाछ में चुटकी भर हल्दी मिला ले लगाए इससे भी बहुत जल्दी dark circles हट जाएंगे।

10- बादाम,जैतून,नारियल कोई भी तेल से रात में सोते से अच्छे से मुह साफ करके तेल से हल्के हल्के थोड़ी देर तक massage करे फिर सो जाएं और सुबह उठ के मुह धूल ले

तो ये थे कुछ आसान dark circles home remedies जिनकी मदद से आप आंखों के नीचे पड़े काले घेरे कल आसानी से हटा सकते हैं।






Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Guillain-Barre Syndrome in hindi

    Guillain-Barre Syndrome   Guillain-Barre Syndrome   क्या है, इसके कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम  गिलेन-बरे सिंड्रोम: लक्षण, निदान और उपचार प्रस्तावना:(Guillain-Barre Syndrome)  जीवन में अचानक आने वाली बीमारियाँ बहुत समान्य हैं। एक दिन आप स्वस्थ हो और अगले ही दिन आपको ऐसी बीमारी हो जाती है जो आपके शरीर को बिल्कुल कमजोर कर देती है। यह बीमारी गिलेन-बरे सिंड्रोम कहलाती है। यह एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें शरीर की खुदरा प्रणाली पर हमला करती है। इस ब्लॉग में, हम गिलेन-बरे सिंड्रोम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। हम इस बीमारी के कारण, लक्षण, निदान, उपचार और संभावित परिणाम को भी समझेंगे। बीमारी का परिचय:(Guillain-Barre Syndrome in hindi )  गिलेन-बरे सिंड्रोम (जिबीएस) एक रार न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें पेरिफेरल न्यूरोन्स के द्वारा मांसपेशियों और संवेदनशील तंत्र को क्षति पहुंचती है। यह अकस्मात आरंभिक लक्षणों के साथ उत्पन्न होता है और सामान्यतः पैरों की ओर से ऊपर की ओर फैलता है। जब इसके लक्षण शुरू होते हैं, तो व्यक्ति को मुख्य तंत्रिका कमजोरी, आक्रमक शारीरिक कमजो

Darmaroller for hair regrowth डर्मा रोलर से बाल उगाएं

दोस्तोँ  मैं बात करने वाला एक ऐसे तरीके के बारे में जिसके बारे में शायद कुछ लोगों ने पहले भी सुना होगा लेकिन उसका प्रयोग नही किया होगा या उससे होने वाले फायदों से अनजान होंगे  वैसे तो बालों का झड़ना बहुत ज्यादा हो गया है आज के समय मे मैने अपने पहले ब्लॉग्स में भी इसके बारे में चर्चा की है  हमारे बालों का सबसे बड़ा कारण dht है और हमारा वंशानुगत स्तिथि भी है  बाकी हमारा रहन सहन हमारी साफ सफाई हमारा  लापरवाही दिखाना है Dht के वजह से या किसी भी और कारण से या हमारा सही से पोषण ना ले पाना ये सब बालों को कमजोर बनाते हैं ||||  तो चलिए हम बात करते हैं आज एक ऐसे तकनीक के बारे मे जो बालों में blood circulation बढ़ाने में अत्यंत कारगर है  जो हमारे hair roots को दुबारा जीवित कर सकता है  जो हमारे झड़े हुए बाल दुबारा उगाने में बहुत ही लाभकारी है गंजेपन को दूर करना और त्वचा सम्बन्धित समस्या में भी कारगर है      उसका नाम है  Darmaroller   ( डर्मा रोलर)  यह एक ऐसा यंत्र है जिसमे छोटे छोटे पिन होते हैं जो

Hair care in mansoon

HAIR CARE IN MANSOON    बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स हैं।  यहां आपको हिंदी में उन्हें स्वस्थ रखने के बारे में जानकारी मिलेगी:    धूप और नमी से बचें: बारिशी मौसम में धूप और नमी से बचना आवश्यक है। धूप के अधिकारिक दौरान टोपी या छाता पहनें ताकि बालों पर सीधी धूप न पड़े। बारिश में नमी से बचने के लिए बालों को सुखा रखें और नमी से भीगने से बचें।    नियमित धोएं : बारिशी मौसम में बालों को नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है। इसके लिए एक मिल्ड और प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करें और उन्हें हल्के हाथों से मसाज करें। धोने के बाद बालों को ध्यान से सुखा लें।    तेल मालिश करें : बारिश के मौसम में तेल मालिश करना बालों के लिए फायदेमंद होता है। तेल मालिश करने से बालों की रक्षा होती है और उन्हें मोटा और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नारियल तेल, जैतून तेल, बादाम तेल या आरंडी का तेल हो सकता है ।   सही आहार : स्वस्थ बालों के लिए सही आहार महत्वपूर्ण है। पोषक तत्वों और प्रोटीन की समृद्ध आहार लें जैसे कि हरे पत्तेदार सब्जियां, फल, दाल, अंडे, दूध आदि। हमेशा पा